केले के छिलके से घटेगा वजन, इस प्रकार करें सेवन

केले  के छिलके से घटेगा वजन, इस प्रकार करें सेवन

अम्बुज यादव

वजन को लेकर आजकल सभी लोग काफी परेशान रहते हैं। कुछ लोग अपने ज्यादा वजन से तो कुछ लोग कम वजन की वजह से चिंतित रहते हैं। यही नहीं सभी लोग वजन को संतुलित करने के लिए कई प्रकार की दवाईंयों का सेवन भी करते हैं जो उनके शरीर के लिए हानिकारक होता है। वहींं जिसका वजन कम होता है वो अधिकतर केले का सेवन करते हैं जिसकी सलाह डॉक्टर या फिटनेस ट्रेनर भी लोगों को देते हैं। केला खाने से वजन बढ़ता है, ये तो लगभग सभी लोग जानते है, लेकिन शायद ही किसी को पता होगा कि केले के छिलके को डाइट के रुप में प्रयोग करने से वजन घटता है। जी हां ये दावा ऑस्ट्रेलिया की मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट ने किया है। उनका कहना है कि वजन घटाने की प्रोसेस में केले के छिलके काफी मदद कर सकते हैं। 

 पढ़ें- सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

ऑस्ट्रेलिया की न्यूट्रिशनिस्ट सूजी बुरैल ने दावा किया है कि केले के छिलके, केले से भी ज्यादा पोषक होते हैं औऱ उनसे वजन कम किया जा सकता है।सूजी पिछले एक दशक से पोषण विज्ञान पर रिसर्च कर रही हैं और उनका कहना है कि केले के छिलकों को फैंकने की बजाय उन्हें वेट लॉस की डाइट में शामिल किया जाना बुरा आइडिया नहीं है।

सूजी ने कहा कि पीले केले के छिलकों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इनका उपयोग करके मेटाबॉलिज्म को मजबूत किया जा सकता है। दूसरी तरफ हरे केले के छिलकों में एमिनो एसिड ट्राईप्टोफोन होता है जो आपके चयापचय को मजबूत करता है और खाने को पूरी तरह पचाने में कारगर होता है। यानी की अगर आप खाने के बाद केले के छिलकों को किसी भी तरह खाते हैं तो आपका खाना पूरी तरह पच जाएगा।

बुरैल ने कहा कि केले के छिलकों के भीतर के हिस्से में विटामिन बी6 औऱ विटामिन सी होता है। इतना ही नहीं इसमें पोटेशियम और मेग्नीशियम जैसे मिनिरल्स  भी होते हैं। अब बात करते हैं कि इन्हें खाएंगे कैसे, केले की तरह तो चबा चबा कर खा नहीं सकते। इसका भी जवाब है, आप केले के छिलकों को मिक्सी में मैश कीजिए और स्मूदी बना लीजिए। चाहें तो बेक करके और चाहें तो ग्रिल करके भी खाया जा सकता है केले के छिलकों को। गांवों में तो केले के छिलकों की स्वादिष्ट  सब्जी बनती है। आप इनमें से कुछ भी ट्राई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बढ़ती कमर और पेट से घटती है उमर, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके ​

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।